Categories: Uncategorized

चुनावी मौसम मे वादों का शोरगुल । जनहित के मुद्दे से हटकर नेता बांट रहे सपने।।

आज के समाचार पत्रो पर एक नजर.

चारों तरफ चुनावी मौसम है और वादों का बादल गरज रहे है, अगले 5 साल तक आपको इन वादों को संजोये रखना है जब तक कि अगली चुनाव न आ जाय। बीच बीच संभव है कि चुनावी घोषणा वाली पन्ने से छिटपुट बारिश हो जाय। चुनावी मौसम विभाग का अनुमान है कि इस बार के चुनावी मानसून मे भी पिछली चुनाव से कुछ ज्यादा उम्मीद नही रखनी चाहिए। कुछ क्षेत्रों मे सामान्य से कम से फिर सामान्य से ज्यादा चुनावी बारिश हो सकते है लेकिन इसका सामान्य जनजीवन पर कोई ज्यादा असर नही पड़ने वाला है। कुछ चुनावी भेड़िये घात लगाए बैठा है जो आपको जातिवाद क्षेत्रवाद, भाषावाद के नाम पर बांटने की कोशिश करेंगा लेकिन आपको सावधान रहना है यह कुछ समय की आंधी है आयेगा और निकल जायेगा। हवा जो कि प्राणवायु है आपको हमेशा कि तरह मिलता रहेगा। बस आपको राष्टवाद को मजबूती देना है।

आईये डालते है एक नजर आज के समाचार पत्रों पर…..

आदिवासी हमारे लिए वोट बैंक नही बल्कि हमारे लिए गौरवा है, राजनाथ सिंह के इस ब्यान को दैनिक जागरण राष्ट्रीय ने 5वें पन्ने पर स्थान दिया है। वही योगी ने गरमा दिया पालघर साधु हत्याकांड का मुद्दा को भी इसी पेज मे प्रमुखता से प्रकाशित किया है। योगी के उस ब्यान को भी प्रमुखता दिया है जिसमें योगी ने कहा है कि उनको मालूम है दंगा करेंगे तो जायेंगे जहन्नुम मे, बाक्स मे प्रकाशित किया है।

बसपा नेता आकाश आनंद के उस ब्यान को भी अखबार ने प्रकाशित किया है, जिसमें फ्रि बांटने को लेकर आप और बीजेपी पर बराबर हमला किया गया है। बसपा नेता कहा है कि दिल्ली सरकार ने चखाई थी फ्रि का अफीम, केन्द्र ने भी उसी को लागु किया। बसपा नेता ने कहा है कि हमारे मेहनत के पैसे से अफीम चटाई जा रही है लेकिन युवाओं को नौकरी नही दिया जा रहा है।

विदेशमंत्री जयशंकर के स ब्यान को भी सभी अखबारों ने प्रमुखता से प्रकाशित किया है, आतंकियों को उन्ही के भाषा मे दे रहे जबाब, शीर्षक से छपे रिपोर्ट मे विदेश मंत्री जयशंकर के उस ब्यान को प्रमुखता देते हुए सब हैंडिंग बनाया गया है जिसमें उन्होंने कहा है कि अगर वे नियम नही मानते है तो जबाब देने मे भी नियम नही हो सकता है। जयशंकर के हवाले से अखबार ने लिखा है , 2014 के बाद से विदेश नीतियों मे बदलाव आया है। भारत सीमा पार से होने वाले किसी भी आंतकवाद के लिए जबाब देने के लिए प्रतिबद्ध है।

गैर हिंदुओं के प्रवेश रोकने के लिए पूरी जगन्नाथ मंदिर मे पहरेदारी, नाम से शीर्षक बनाते हुए अखबार ने लिखा है । कुछ महीनों से मंदिर मे गैर हिंदुओं का प्रवेश होने की वारदात लगातार सामने आने के बाद अब मंदिर प्रशासन चौकन्ना हो गया है।

दोराहे पर मुस्लिम मतदाता, अमर उजाला ने ग्राउण्ड रिपोर्ट प्रकाशित किया है। ढोलक के लिए मशहूर अमरोहा के मतदाता के मिजाज ही कुछ अलग है। 1980 के बाद कोई भी प्रत्याशी को यहाँ दुबारा जीत हासिल करने मे कामयाबी नही मिला है। मुस्लिम मतदाता यहाँ पर निर्णायक साबित होगा, लेकिन दो मुस्लिम प्रत्याशी के उतारे जाने से मतदाता असमंजस की स्थिति मे है किसके साथ जाए। हालांकि अपनी बाते खुलकर मिडिया के सामने मे रख रहे है।

सपा के विरोध मे खुलकर आए स्वामी प्रसाद को समाचार पत्र ने पहले पन्ने पर बॉटम मे जगह दिया है। स्वामी प्रसाद मौर्य के द्वारा कुशीनगर मे ताल ठोकने और नगीना मे चन्द्रशेखर को समर्थन देने को लेकर सब हैंडिंग बनाया है। हालांकि इस खबर मे सपा के प्रमुख प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी का ब्यान भी प्रकाशित किया है जिसमे कहा गया है कि स्वामी के पास मे कोई भी जनाधार नही है।

ईरान ने रोका इजरायली पोत, 17 भारतीय सवार, खबर को हिन्दुस्तान ने पहली खबर बनाया है। समाचार पत्र ने ईरान-इजरायल के बीच जंग की आहट, को लेकर भारत की सतर्कता पर सब हैडिंग बनाते हुए खबर को विशेष आकार दिया है।

समाचार पत्र ने सियासी ‘नोब’ कौन लोग समझ जायेंगे, के शीर्षक से प्रधानमंत्री के द्वारा देश के दिग्गज गेमर्स के मुलाकात और सियासी तंज को लेकर रिपोर्ट प्रकाशि किया गया है। दरअसल गेमिंग के भाषा मे नोब उन लोगों को कहा जाता है जो नया हो या फिर नब सिखुआ हो। प्रधानमंत्री ने कहा है कि अगर मै सियासी मैदान मे ‘नोब’ शब्द का इस्तेमाल करूंगा तो लोग समझ जायेंगे की मै किसके बारे मे बात कर रहा हूँ।

हेल्त ड्रिंक के श्रेणी से सभी उत्पाद को हटाये जाने को लेकर ई-कामर्स प्लेटफार्म को केन्द्र सरकार के द्वारा निर्देश दिए जाने को लेकर खबर ने खबर प्रकाशित किया है। रिपोर्ट मे वाणिज्य मंत्रालय ने कहा है कि बाल अधिकार संरक्षण आयोग, अधिनियम 2005, की धारा तीन से तहत गठित एनसीपीसीआ ने सीआरपीसी अधिनिय 2005 की धारा 14 के तहत अपनी जांच के बाद यह फैसला लिया है।

शहर को जाम और जलभऱाव से मिले मुक्ति के नाम से “अनोखी चौपाल” प्रकाशित किया है जिसमें शहर मे ई-रिक्शा की जाम, हरियाली, सड़क जाम, साइबरक्राइम जैसे विभिन्न मुद्दों पर लोगों के राय को प्रकाशित किया है।

जिला गौतमबुद्धनगर से प्रकाशित समाचार पत्र समाज जागरण ने दिल्ली के एलजी के द्वारा दिल्ली के जनता को दिए गए आश्वासन को प्रमुखता से पहले पन्ने की पहली पर खबर बनाया है। बिजली पानी, बस, सब्सिडी जारी रहने को लेकर दिल्ली के राज्यपाल ने कहा है कि केजरीवाल के जेल मे जाने से इस पर कोई फर्क नही पड़ेगा और सब्सिडी जारी रहेगा पहले की तरह।

सिरसागंज मे नगर मे धूमधाम से निकाली गई वेद प्रचार यात्रा को भी समाचार पत्र ने प्रकाशित किया है। महर्षि दयानंद सरस्वती के 200वीं जयंति के उलक्ष्य मे आर्यवीर दल के द्वारा आयोजित वेद प्रचार यात्रा में लोगों को वेद के बारे मे जानकारी दी गई।

आगरा के आदर्शनगर पंचायत मे खेरागढ़ के सामुदायिक शौचालयो का बुरा हाल शीर्षक से समाचार पत्र ने फोटो सहित खबर प्रकाशित किया है। जिसमे केन्द्र और राज्य सरकार के द्वारा स्वच्छता नीति के बावजूद नगर पंचायत खेरागढ़ के जिम्मेदार कर्मचारियों तथा अधिकारियों को लापरवाही के कारण जनता को हो रहेी परेशानियो को दर्शाया है। आदर्श नगर के आदर्श शौचालय के नाम से विडियों भी वायरल हो रहा है।

कुछ प्रमुख अखबार एवं कुछ रिजनल लोकर अखबार के सुर्खियों के साथ फिर एक बार हाजिर होंगे अगले कड़ी ” एक नजर आज के समाचार पत्रो” पर के इस विशेष कड़ी मे। तब तक आप हमारे इस चैनल को लाइक एवं सब्स्क्राइव जरुर करे। जय श्री राम।

samaj

Recent Posts

बाघाडाबर से एक शराबी गिरफ्तार भेजा गया जेल

दैनिक समाज जागरण अनील कुमार संवाददाता नबीनगर (औरंगाबाद) नबीनगर (बिहार) 21 मई 2024 नबीनगर थाना…

12 hours ago

पुलीस ने सुरार गांव से एक वारंटी को किया गिरफ्तार

दैनिक समाज जागरण अनील कुमार संवाददाता नबीनगर (औरंगाबाद) नबीनगर (बिहार) 21 मई 2024 नबीनगर प्रखंड…

12 hours ago

बसडीहा गांव से एक शराबी गिरफ्तार भेजा गया जेल

दैनिक समाज जागरण अनील कुमार संवाददाता नबीनगर (औरंगाबाद) नबीनगर (बिहार) 21 मई 2024 नबीनगर प्रखंड…

12 hours ago

ताराबाड़ी थाना की घटना में निर्दोष नहीं घसीटा जाए : डा. शत्रुघ्न मंडल

ताराबाड़ी। ताराबाड़ी थाना में हुई घटना के बाद अब तक कोई राजनीतिक दलों ने प्रतिक्रिया…

12 hours ago

राष्ट्रीय कार्यशाला के दूसरे दिन प्रो डॉ नरेंद्र श्रीवास्तव एवम डॉ आशीम रॉय ने सहभागियों को दिया प्रशिक्षण

शोधार्थी छात्र एवम छात्राओं ने लिया राष्ट्रीय कार्यशाला में प्रशिक्षण पहले सत्र में विषय विशेषज्ञ…

12 hours ago

अयोध्या में मतदाताओं की बेरूखी का खामियाजा नेताओं की जीत पर असर डालेगा

पिछले चुनाव की अपेक्षा में रुदौली, मिल्कीपुर व बीकापुर विधानसभा क्षेत्र में भी घट गया…

12 hours ago