बिहार

विश्व हाथ स्वच्छता दिवस

हाथों की सफाई के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिये हुआ कई कार्यक्रम आयोजित

हाथों की उचित साफ-सफाई को बढ़ावा देना व इसके प्रति जन जागरूकता जरूरी

हाथों को स्वच्छ रखकर कई गंभीर बीमारी व विभिन्न संक्रामक रोगों से बचाव संभव

अररिया/डा. रूद्र किंकर वर्मा।

हाथों की बेहतर सफाई अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक प्रभावी तरीका है। हाथों की उचित सफाई से कई बीमारियों व संक्रमण के प्रसार को प्रभावी तरीके से रोका जा सकता है। हाथों की स्वच्छता को बढ़ावा देने व इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल 05 मई को विश्व हाथ स्वच्छता दिवस मनाया जाता है। इस विशेष दिवस के मौके पर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में जागरूकता संबंधी विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करते हुए लोगों को हाथों की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने व दूसरों को भी इसे लेकर प्रेरित करने के लिये प्रेरित व प्रोत्साहित किया गया।
हाथों की उचित सफाई से कई रोगों से बचाव संभव
सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने बताया कि विश्व हाथ स्वच्छता दिवस का मूल उद्देश्य जीवन बचाएं अपने हाथों को साफ करें अभियान का बढ़ावा देना है। डब्ल्यूएचओ द्वारा वर्ष 2009 से संचालित ये विशेष अभियान वैश्विक स्तर पर हाथों की स्वच्छता को बढ़ावा देना व लोगों को इसके उपयोगिता के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष विश्व हाथ स्वच्छता दिवस हाथों की स्वच्छता सहित संक्रमण की रोकथाम व नियंत्रण पर नवीन व प्रभावशाली प्रशिक्षण व शिक्षा के माध्यम से स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों के ज्ञान व क्षमता संर्द्धन को बढ़ावा संबंधी उद्देश्य की प्राप्ति को लक्ष्य मानकर आयोजित किया जा रहा है।
सफाई के उचित तकनीक का प्रयोग जरूरी
सदर अस्पताल के प्रभारी अधीक्षक डॉ आकाश कुमार ने बताया कि हाथों की समुचित सफाई हमें कई गंभीर बीमारी व विभिन्न संक्रामक रोगों के प्रभाव से मुक्त रखता है। हाथों की सफाई कब जरूरी है और हाथ कैसे धोया जाय इस संबंध में हर एक व्यक्ति को जागरूक होने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि बेहतर तरीके से हाथों की सफाई के लिये ये जरूरी है कि हाथों को बहते पानी में पहले गीला किया जाये। हाथों में साबुन ठीक से लगायें। अच्छी तरीके से साबुन लगे हाथों के पिछले हिस्से, उंगलियों के बीच, नाखूनों के नीचें हल्के हाथों से कम से कम 20 सकेंड तक रगड़ें। इसके बाद हाथों की ठीक से धोलें। फिर सूखे तौलिये से हाथों को सुखाना जरूरी होता है।
कब जरूरी है हाथों की सफाई
हाथों की जरूरी कब जरूरी है इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने बताया कि खाद्य पदार्थ या किसी तरह के पेय पदार्थ के सेवन से पूर्व, भोजन तैयार करने से पूर्व, कोई दवा लेने या किसी घाव की सफाई से पहले किसी बीमार व्यक्ति से मिलने व उनकी देखभाल से पूर्व व बाद में, शौच के बाद, बच्चों का डायपर बदलने के बाद, कूडा फेंकने, पशु चारा व अपशिष्ट प्रबंधन के बाद हाथों की सफाई बेहद जरूरी होता है।

samaj

Recent Posts

भारतकी सबसे बड़ी सुपर स्पेशलिटी आई हॉस्पिटल चेन ASG आई हॉस्पिटल्स का नोएडा मे भव्य उद्घाटन।

ASG ग्रुप के पूरे भारत और विदेशों में 85+ शहरों में 165+ से ज्यादा शाखाएं…

6 hours ago

दिल्ली के सरकारी बसों मे जेबकतरों का आतंक, नेता जी कहते है सब ठीक ठाक है

समाज जागरण दिल्ली/नोएडा दिल्ली : नेता चुनाव मे व्यस्त और जनता बस मे त्रस्त। दिल्ली…

7 hours ago

कौशल विकास पर आधारित छह दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला आज से शुरू, सारी तैयारियां पूरी:प्रो डॉ रहमान

बी एन एम यू के कुलपति प्रो डॉ विमलेंदु शेखर झा कार्यशाला का करेंगे शुभारंभ…

9 hours ago

हिंदू-मुस्लिम एकता और भाई-चारा की मिशाल बना उर्स शरीफ

ककराई वाले सैयद बाबा के उर्स में उमड़ा भाई चारा का प्रेम,सुशील कुमार ब्यूरो चीफ…

9 hours ago

उर्स शरीफ में कब्बाल पार्टियों ने बांधे रखी शमा

कब्बाल कलाकारों ने पूरी रात बिखेरा अपना जलवा ककराई वाले सैयद बाबा के उर्स शरीफ…

9 hours ago

आसमान से बरस रही लू वाली आग जवाब दे गए कूलर व पंखे

दैनिक समाज जागरण प्रतिनिधि बिक्रमगंज रोहतास भीषण गर्मी का कहर लगातार जारी है। आसमान से…

9 hours ago