सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मिल्कीपुर में गंदगी व अव्यवस्था देख सीम ओ ने जताई नाराजगी

अधीक्षक को लगाई कड़ी फटकार।

अनुपस्थित कर्मियों का एक दिन का वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण किया तलब।

अयोध्या।
मिल्कीपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का सीएमओ ने औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में दो दर्जन कर्मचारी गैरहाजिर मिले। स्वास्थ्य केंद्र पर सुबह दस बजे सीएमओ को देख डॉक्टर और कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। एक दूसरे को फोन करके सीएमओ के आने की सूचना देने लगे। चिकित्सा अधिकारी मिल्कीपुर के कार्यालय में बैठे सीएमओ ने सबसे पहले उपस्थिति पंजिका अपने कब्जे में लेकर निरीक्षण करना शुरू कर दिया। एक-एक कर्मचारी और डॉक्टर का नाम लेकर जानकारी करना शुरू किया तो कई डॉक्टर और कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए। डॉक्टर जीपी मौर्या, दिनेश सिंह, डॉक्टर एमपी सिंह, डॉक्टर एबी पाल, पवन कुमार, बृजराज तिवारी सहित करीब दो दर्जन कर्मचारी नदारत मिले।
सीएमओ ने चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय के बाहर निकलकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के हर वार्ड और इमरजेंसी वार्ड का निरीक्षण किया। इमरजेंसी वार्ड में गंदगी देख सीएमओ आग बबूला हो गए। चिकित्सा अधिकारी तथा अन्य कर्मचारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए चेतावनी दिए। आगे से कार्य प्रणाली में सुधार करने की बात कही। बताते चलें कि सीएमओ अयोध्या मिल्कीपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर लगभग दो घंटे तक विधिवत जांच पड़ताल किया। जांच पड़ताल के दौरान सीएमओ को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कई कमियां मिलीं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की कई जांच मशीनें भी खराब पाई गईं। टेक्नीशियन को फटकार लगाते हुए स्पष्टीकरण मांगा।
हालांकि पूछे जाने पर सीएमओ ने कर्मचारियों का बचाव करते हुए कर्मचारियों के अनुपस्थिति के बजाय छुट्टी पर जाने की बात कहकर कर्मचारियों का बचाव किया। सीएमओ ने कहा कि जांच की जा रही है जो अनुपस्थिति मिले हैं उनसे स्पष्टीकरण मांगा जा रहा है।