डॉ. राहुल जैन
अमलाई। भारतीय स्टेट बैंक इन दिनों अपनी बेहतर सर्विस के लिए प्रयास कर रही है कि उसके खाताधारकों को कोई परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके लिए बैंक खाताधारकों से फीडबैक भी लिया जा रहा है किन्तु सर्विस को लेकर जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां कर रही है खाताधारक बैंक के चक्कर काटने को मजबूर है। फिर भी उनके काम नही हो रहे है जिसके कारण किसी का पेंशन या अन्य शासकीय कार्यों में बाधा आ रही है।
बता दे कि भारतीय स्टेट बैंक की शाखा अमलाई में इन दिनों लचर व्यवस्था से लोग परेशान हो चुके है और क्षेत्र में दूसरे प्रतिद्वंद्वी बैंक स्थापित होने के कयास लगाए जा रहे है। क्योंकि इन दिनों बैंक में राशि के निकासी और जमा के अलावा और कोई भी काम नही हो रहा है लोग अपने काम को करवाने के लिए लंबी दूरी तय करके बैंक तो जाते है किंतु उन्हें अभी काम नही होगा का जवाब सुनकर वापस लौटना पड़ता है। खाताधारकों को अपने खाते में केवाईसी और डीबीटी करवाने के लिए बैंक के चक्कर काटने पड़ रहे है फिर भी काम नही हो रहा है जहां एक ओर शासन की सभी योजनाओं और कार्यों के लिए बैंक खाते में केवाईसी और डीबीटी की आवश्यकता होती है जिससे सभी कार्य रुक जाते है किंतु बीते एक माह से भारतीय स्टेट बैंक की शाखा अमलाई में केवाईसी और डीबीटी का कार्य बंद है जिससे लोगो को परेशानी हो रही है। लोगो से चर्चा की गई तो बताया गया कि बैंक में कहा जाता है कि स्टाफ की कमी के कारण कार्य नही हो रहे है बैंक की इस प्रकार की लचर व्यवस्था से खाताधारकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है फिर भी बैंक प्रबंधन द्वारा अपनी व्यवस्थाओं में कोई सुधार नही किया जा रहा है।
इनका कहना है
कल से केवाईसी और डीबीटी प्रारंभ हो जाएगी और उपभोक्ताओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी
आरके गुप्ता शाखा प्रबंधक