प्लास्टिक बोतलों को रिसाइकल कर बनाई गई PM मोदी की यह खास जैकेट, संसद में बनी आकर्षण का केंद्र, जानें इसकी खासियत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज लोकसभा (Lok Sabha) में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देंगे. दोपहर लगभग 3 बजे से पीएम का संबोधन शुरू होने की उम्मीद है. इस खास अवसर पर संसद में प्रधानमंत्री आज एक विशेष नीली जैकेट (PM Blue Jacket) में दिखे. खास बात यह है कि प्रधानमंत्री की यह जैकेट कपड़े से नहीं, बल्कि प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकिल कर बनाई गई है. प्रधानमंत्री की यह जैकेट सदन में लोगों का ध्यान आकर्षित करती दिखी.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री को यह खास जैकेट सोमवार को बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक (India Energy Week) के दौरान इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (Indian Oil) द्वारा भेंट की गई. जैकेट को पीईटी (PET) बोतलों को रिसाइकिल कर बनाया गया है. इंडिया एनर्जी वीक का उद्देश्य ऊर्जा संक्रमण महाशक्ति के रूप में भारत की बढ़ती शक्ति को प्रदर्शित करना था. इंडिया ऑयल के कर्मचारियों और सशस्त्र बलों के लिए स्थायी वस्त्र बनाने के लिए 10 करोड़ से अधिक पीईटी बोतलों का रिसाइकिल किया जाएगा.

ऐसे बनी यह जैकेट
प्रधानमंत्री के इस जैकेट को तमिलनाडु के करूर की कंपनी श्रीरेंगा पॉलिमर्स द्वारा तैयार किया गया है. कंपनी ने इंडियन ऑयल को PET बॉटल से बने 9 अलग-अलग रंग के कपड़े भेजे थे, जिसमें से प्रधानमंत्री के लिए यह कलर चुना गया. इसके बाद इसे गुजरात में प्रधानमंत्री के टेलर के पास भेजा गया, जिन्होंने इस जैकेट को तैयार किया.

बताया गया है कि इस तरह के जैकेट को तैयार करने में करीब 15 बोतलों की आवश्यकता होती है, जबकि फुल ड्रेस बनाने में लगभग 28 बोतल लग जाती हैं.