सुख समृद्धि की कामना के लिए छठ पर्व को संध्या में आर्ग दिया गया ।

सरोज कुमार/समाज जागरण, किसनपुर, सुपौल

जिले में किसनपुर प्रखंड अन्तर्गत पुत्र प्राप्ति, समृद्धि एवं मंगलकामना के पर्व छठ पर रविवार की शाम छठघाट में सूर्य देव को अर्घ्य दिया गया। कोशी के नदी के तट पर छठ पूजा का विशेष माहौल रहा। अन्य तालाब व जलाशयों में भी सूर्य देव को अर्घ्य दिया गया। छठघाट में दोपहर से ही छठव्रतियोंं एवं दर्शनार्थियों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था।

बड़ी संख्या में छठव्रती अपने पूरे परिवार एवं गाजे-बाजे के साथ छठघाट पहुंच रहे थे। शाम को पूरे विधि-विधान से सूर्य देव की आराधना की गई। छठव्रतियों ने डूबते सूर्य एवं छठमाता की आराधना की। इस दौरान आतिशबाजियां और गाजे-बाजे से माहौल रंगीन रहा। बड़ी संख्या में स्थानीय लोग भी इस अवसर पर छठघाट पहुंचे। जिससे छठ घाट में भीड़ कुछ ज्यादा ही दिखी। नौआबाखर पंचायत के हासा, कुशहा, भेलवा, मौजहा, दिघिया, दुबियाही आदि घाटों पर छठ पूजा के दौरान काफी भीड़ देखी गई। इसी प्रकार प्रखंड क्षेत्र के अन्य तालाब में भी डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया गया। कुछ लोग अपने घर के बगल में ही तालाब जैसा आकार बनाकर वहीं डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया।

आज होगी उगते सूरज की पूजा
सोमवार को तड़के भी सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। उगते हुए सूरज को अर्घ्य देने छठव्रती तड़के ही घाट पहुंचने लगेंगे। इसके बाद सोमवार को फिर छठ घाट में लोगों की भीड़ लगेगी। इस दौरान उगते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद 36 घंटे का कठिन व्रत टूटेगा।