उत्तर प्रदेश

तीन मई को आगरा आ रही प्रियंका गांधी, भाजपा के डैमेज कंट्रोल में उतरे सीएम योगी आदित्यनाथ

आगरा। लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण यानी सात मई को पश्चिमी यूपी की दस लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इसमें आगरा, फतेहपुर सीकरी, संभल, हाथरस, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली लोकसभा सीट शामिल है। इसको लेकर सभी राजनीतिक दल अपने-अपने प्रत्याशियों की जीत के लिए धुआंधार प्रचार में जुटे हैं। इसी के तहत तीन मई को कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा आगरा की फतेहपुर लोकसभा सीट पर ‘इंडिया’ गठबंधन के तहत कांग्रेस प्रत्याशी रामनाथ सिकरवार के समर्थन में एक किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगी। प्रियंका गांधी वाड्रा फतेहपुर सीकरी लोकसभा को अपनी मजबूत सीट मानती हैं। गठबंधन से भी कांग्रेस ने इसीलिए यह सीट ली है। यहां पर प्रियंका गांधी के चुनाव प्रचार से भाजपा की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट पर दो फाड़ है भाजपा

आगरा की फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट पर भाजपा ने मौजूदा सांसद राजकुमार चाहर को चुनावी मैदान में उतारा है। इसको लेकर पार्टी दो फाड़ हो गई है। फतेहपुर सीकरी में मौजूदा सांसद और भाजपा प्रत्याशी राजकुमार के विरोध में भाजपा विधायक चौधरी बाबूलाल खुलकर सामने आ गए हैं। उन्होंने राजकुमार चाहर के विरोध में अपने बेटे रामेश्वर चौधरी का निर्दलीय नामांकन भी कराया है। बीते दिनों सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगरा में जनसभा की थी।

इस दौरान यह मामला पदाधिकारियों ने उनके सामने भी रखा था। इसपर सीएम योगी ने खुले मंच से भाजपा प्रत्याशी राजकुमार को सपोर्ट करने की अपील की थी। हालांकि इसके बाद भी विधायक खेमे में राजकुमार चाहर का विरोध कम नहीं हुआ है। अब अगर प्रियंका गांधी अपने रोड शो से जनसमर्थन जुटाने में सफल रहती हैं तो यहां भाजपा की अंतर्कलह के चलते पार्टी को नुकसान पहुंचने की संभावना बढ़ जाएगी।

डैमेज कंट्रोल के लिए दो मई को आगरा आ रहे सीएम योगी

आगरा में दो सीटों पर सात मई को वोट डाले जाएंगे। फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट पर कड़ी टक्कर है। इसको देखते हुए बुधवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के बाद गुरुवार यानी दो मई को सीएम योगी यहां मोर्चा संभालने के लिए आ रहे हैं। आगरा में 30 दिन के अंदर सीएम योगी का यह पांचवां दौरा है। हालांकि खंदौली में बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सभा भाजपा प्रत्याशी एसपी सिंह बघेल के समर्थन में प्रस्तावित है। माना जा रहा है कि यहां सीएम योगी फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट पर चल रहे विरोध को शांत करने के लिए पहल कर सकते हैं।

इसके अलावा चार मई को कोठी मीना बाजार में बसपा प्रमुख मायावती जनसभा करेंगी। अनुसूचित वर्ग के लिए आरक्षित आगरा लोकसभा सीट से बसपा प्रत्याशी पूजा अमरोही और फतेहपुर सीकरी से बसपा प्रत्याशी रामनिवास शर्मा के समर्थन में जनसभा होगी। इनसे पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभा कर चुके हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शमसाबाद, किरावली, जलेसर में सभाएं व सम्मेलन कर चुके हैं।

30 दिन में होगी योगी की पांचवीं जनसभा

चुनाव की रणभेरी बजने के बाद पिछले 30 दिन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चार बार आगरा आ चुके हैं। 2 मई को पांचवीं बार जनसभा करने आएंगे। 3 अप्रैल को वे शमसाबाद और सूरसदन में प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन में आए थे। फिर किरावली और जलेसर में सभाएं कीं। 25 अप्रैल को पीएम मोदी की जनसभा में चौथी बार आगरा आए। 2 मई को पांचवीं बार उनका चुनावी दौरा प्रस्तावित है।

प्रियंका गांधी के लिए फतेहाबाद में बनाया गया हेलीपैड

कांग्रेस के शहर अध्यक्ष अमित कुमार ने बताया कि प्रियंका गांधी वाड्रा के रोड शो की सफलता के लिए कांग्रेसी जुटे हुए हैं। कांग्रेस प्रत्याशी रामनाथ सिकरवार भी प्रियंका के रोड शो को लेकर काफी उत्साहित हैं। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा तीन मई को दोपहर लगभग तीन बजे फतेहाबाद पहुंचेंगी।

फतेहाबाद ब्लाक कार्यालय के पास हेलीपेड बनाया गया है। यहां पर लैंड करने के बाद ब्लाक कार्यालय से उनके रोड शो का शुभारंभ किया जाएगा। यहां से महात्मा गांधी और आंबेडकर प्रतिमाओं से होते हुए आगे के लिए रवाना होंगी। बाह बाईपास तिराहा तक एक किलोमीटर लंबे रोड शो के दौरान प्रियंका गांधी बीच-बीच में वे जनता से संवाद भी करेंगी।

फतेहपुरी सीकरी को कांग्रेस की मजबूत लोकसभा सीट मानती हैं प्रियंका गांधी

कांग्रेस के शहर अध्यक्ष अमित कुमार की मानें तो फतेहपुर सीकरी
लोकसभा सीट पर साल 2009 और साल 2019 में पार्टी दूसरे स्थान पर रही है। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी रामनाथ सिकरवार भी प्रियंका गांधी का रोड शो ही चाहते थे। अमित ने बताया कि पिछले विधानसभा चुनाव में रामनाथ सिकरवार खेरागढ़ से कांग्रेस प्रत्याशी थे। इस दौरान खेरागढ़ में प्रियंका गांधी का रोड शो हुआ था। इसमें भारी भीड़ उमड़ी थी। इसके बाद ये भीड़ वोटों में भी तब्दील हुई और रामनाथा सिकरवार को 60 हजार वोट मिले थे, लेकिन वे चुनाव हार गए थे। यही कारण है कि इस बार भी कांग्रेस प्रत्याशी रामनाथ सिकरवार प्रियंका गांधी से रोड शो करने की अपील कर रहे थे।

प्रमोद कुशवाह कि रिपोर्ट

samaj

Recent Posts

सूर्यदेव की भीaषण तपिश के बीच कानपुर में मालगाड़ी में लगी आग : दमकल ने पाया काबू

कोयला लादकर कानपुर से प्रयागराज जा रही थी मालगाड़ी सुनील बाजपेईकानपुर। लगातार जारी सूर्य देव…

15 hours ago

व्यापारी को गोली मारकर चार लाख अस्सी हजार रुपये लूटे

दैनिक समाज जागरण ब्यूरो शमीम अहमद सिद्दीकी जनपद बिजनौर स्योहारा प्राप्त जानकारी के अनुसार जनपद…

15 hours ago

विकास का नया इतिहास रचने को रहूगां हमेशा तैयार-नीरजशेखर

भाजपा की लोक कल्याणकारी नीतियों से जन संपर्क अभियान के अंतर्गत रूबरू कराया मतदाताओ कोप्रदीप…

15 hours ago

बीस लाख से अधिक मूल्य के गांजे सहित दो अन्तर्राज्यीय तस्कर गिरफ्तार

बिकास रायब्यूरो चीफ गाजीपुरदैनिक समाज जागरण गाजीपुर। स्वाट/सर्विलांस व जंगीपुर थाना पुलिस की संयुक्त टीम…

15 hours ago

पीएचसी हरहुआ प्रांगण स्थित नवनिर्मित रैन बसेरा में बंदरों का आतंक।

समाज जागरण रंजीत तिवारीरामेश्वर वाराणसीविधायक अजगरा टी0 राम द्वारा ग्रामीणों व प्रभारी चिकित्साधिकारी हरहुआ द्वारा…

2 days ago

सिजेरियन प्रसव के लिये सदर अस्पताल पर लोगों का भरोसा कायम

वर्ष 2023-24 में सदर अस्पताल में सिजेरियन प्रसव के कुल 450 मामलों का हुआ सफल…

2 days ago