वोकल फॉर लोकल का चला जादू – चीन को 1 लाख करोड़ रुपये से ज़्यादा के व्यापार का हुआ नुक़सान
कैट के आभियान “भारतीय जनता उत्पाद-सबका उस्ताद” की मची धूम- ग्राहकों का मिला ज़बरदस्त समर्थन
कनफ़ेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ( कैट) के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री बी सी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री श्री प्रवीन खंडेलवाल ने आज एक संयुक्त वक्तव्य में कहा है कि इस वर्ष के दिवाली सीजन में देश भर के बाज़ारों में 3.75 लाख करोड़ रुपये से ज़्यादा का रिकॉर्ड तोड़ व्यापार हुआ और सभी त्यौहारों पर ग्राहकों द्वारा जमकर भारतीय वस्तुओं की ख़रीदारी की गई । अभी गोवर्धन पूजा, भैया दूज, छठ पूजा एवं तुलसी विवाह त्यौहार शेष हैं जिनमें लगभग 50 हज़ार करोड़ रुपये के और व्यापार होने की संभावना है ।
इस बार चीन को दिवाली पर्व पर लगभग 1 लाख करोड़ रुपये से ज़्यादा के व्यापार का बड़ा नुक़सान हुआ । पूर्व वर्षों में दिवाली त्यौहारों पर चीन से बनी वस्तुओं को लगभग 70% बाज़ार भारत का मिल जाता था जो इस बार बिलकुल भी नहीं मिला। देश में किसी भी व्यापारी ने इस वर्ष चीन से दिवाली से संबंधित किसी भी वस्तु का कोई इंपोर्ट नहीं किया। साफ़ तौर पर यह प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के वोकल फॉर लोकल तथा आत्मनिर्भर भारत अभियान का असर है ।कैट ने इस दिवाली देश भर में “ भारतीय उत्पाद-सबका उस्ताद” अभियान चलाया जो बेहद सफल रहा जिसको देश भर में ग्राहकों का बड़ा समर्थन मिला।
श्री भरतिया एवं श्री खंडेलवाल ने कहा कि एक मोटे अनुमान के अनुसार 3.5 लाख करोड़ के त्यौहारों के व्यापार में लगभग 13% खाद्य एवं किराना में, 9% ज्वेलरी में, 12% वस्त्र एवं गारमेंट, 4% ड्राई फ्रूट, मिठाई एवं नमकीन, 3% घर की साज सज्जा, 6% कास्मेटिक्स, 8% इलेक्ट्रॉनिक्स एवं मोबाइल, 3% पूजन सामग्री एवं पूजा वस्तुओं, 3% बर्तन तथा रसोई उपकरण, 2% कॉन्फ़ेक्शनरी एवं बेकरी, 8% गिफ्ट आइटम्स, 4% फ़र्निशिंग एवं फर्नीचर एवं शेष 20% ऑटोमोबाइल, हार्डवेयर, इलेक्ट्रिकल, खिलौने सहित अन्य अनेक वस्तुओं एवं सेवाओं पर ग्राहकों द्वारा खर्च किए गए । देश भर में पैकिंग कारोबार को भी एक बड़ा बाज़ार इस दिवाली पर मिला।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा दिवाली त्यौहारों पर लोकल बनी वस्तुएँ ख़रीदने का आह्वान किया गया था। जिसका बड़ा प्रभाव पूरे देश में दिखाई दिया । देश के सभी शहरों के स्थानीय निर्माताओं, कारीगरों एवं कलाकारों द्वारा बनाये गये उत्पादों की भारी मात्रा में बिक्री हुई जिससे आत्मनिर्भर भारत की एक विशिष्ट झांकी दिवाली पर्व के ज़रिए देश एवं दुनिया को दिखाई गई।
कैट प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र जैन ने बताया कि देश और प्रदेश में पिछले 2 वर्ष की तुलना में इस वर्ष इस त्यौहार में अधिक व्यापार हुआ।
कैट प्रदेश उपाध्यक्ष संदेश जैन ने बताया कि इस त्यौहार के सीजन मे बिल्डर कारोबार में भी काफी तेजी देखी गई है शुभ मुहूर्त में काफी लोगों ने कमर्शियल से ज्यादा रहवासी प्रॉपर्टी की खरीदी एवं बुकिंग कराई गई है पिछले दो वर्षों से इस वर्ष व्यापार में बढ़ोतरी देखी गई है।
कैट प्रदेश उपाध्यक्ष जितेन्द्र पचौरी ने बताया कि इस वर्ष जबलपुर सिटी के साथ साथ आसपास के ग्रामीण क्षेत्र में भी व्यापार बहुत अच्छा रहा है खेती, किसानी की सामग्री एवं उपयोग में आने वाले वाहन की भी अत्यधिक बिक्री हुई है।
दीपक सेठी कैट प्रदेश सचिव ने बताया कि इस वर्ष इस त्यौहार के सीजन में मैन लाइन ( खुदरा व्यापारी ) ने ऑनलाइन कंपनियों को मुंह तोड़ जवाब देते हुए पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष अत्याधिक व्यापार मैन मार्केट में छोटे बड़े सभी दुकानदारों में देखी गई है मैन मार्केट में बड़े शोरूम से लेकर छोटी-छोटी दुकान भी मध्यरात्रि रात 2:बजे से 4: बजे तक खुली देखी गई है जो व्यापार में तेजी को प्रमाणित करती है।
कैट प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य (महिला विंग) सीमा सिंह चौहान ने बताया कि इस त्यौहार में महिलाओं ने भी अपनी मैन मार्केट में आकर खरीदी की गई है।
पूजा के समान के साथ-साथ गोल्ड डायमंड ज्वेलरी एवं आर्टिफिशियल ज्वेलरी की जबरदस्त खरीदी की गई है उन्होंने बताया कि विगत दो वर्षो की तुलना में इस वर्ष महिला उद्यमी द्वारा घर में बनाई गई मिठाईयां एवम विभिन्य तरह के नमकीन का व्यापार पिछले वर्ष की अपेक्षा काफी ज्यादा रहा है। अब त्यौहार के तुंरत बाद शादियों के सीजन को देखते हुए कास्मेटिक आइटम, ब्यूटी पार्लर, बुटीक के कारोबार में भी कई गुना ज्यादा व्यापार हुआ है।
जबलपुर जिला अध्यक्ष रोहित खटवानी ने बताया कि 2 वर्षों से के मुताबिक इस वर्ष में ऑटोमोबाइल एवं गोल्ड के व्यापार में अत्यधिक सेल दर्ज हुई है जिसका प्रमुख कारण ऑटोमोबाइल्स में समय के बदलाव को देखते हुए नई-नई तकनीक के साथ नए-नए मॉडल आने से ऑटोमोबाइल में कस्टमर को बहुत चॉइस मिल रही है वही इस त्योहार के तुरंत बाद शादियों का सीजन आने से लोगों ने शादियों में दिए जाने वाले गोल्ड एवं डायमंड ज्वेलरी में अत्यधिक खरीददारी की गई।
कैट जबलपुर जिला सचिव मनु शरत तिवारी ने बताया कि इस त्यौहार में ज्यादातर लोगों ने बड़े-बड़े शोरूम के साथ-साथ अपने गली मोहल्ले अपने एरिया की मार्केट से ही जाकर अपनी जरूरत के साड़ी खरीददारी की गई है। मार्केट में अत्याधिक भीड़ भाड़ होने से जगह जाम की स्थिति देखी गई।
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