गंगा दूत का दो दिवसीय प्रशिक्षण का प्रथम चरण संपन्न हुआ


दैनिक समाज जागरण/ अखिलेश सिंह
हरदोई। नमामि गंगे कार्यक्रम में युवाओं की सहभागिता परियोजना के अंतर्गत साण्डी के छोछपुर पंचायत भवन में गंगा दूतों का प्रथम दो दिवसीय प्रशिक्षण आज सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षण में साण्डी के गंगा किनारे के 6 गांवों -कटरी छोछपुर, मंसूरपुर, नगरा साहसी, छोछपुर, उमरौली हैदर और तेरा पुरसोली से गंगा दूत उपस्थित रहे । साथ ही सभी युवाओं का उत्साहवर्धन करने हेतु सभी गांवों के ग्राम प्रधान भी उपस्थित रहे। सभी ग्राम प्रधानों ने गंगा मैया को आम जनमानस की गतिविधियों से होने वाले नुकसान के बारे में अवगत कराते हुए नेहरू युवा केन्द्र को यह आश्वासन दिया कि सभी ग्रामवासियों को गंगा दूतों के सम्पर्क में लाकर जागरूकता कार्यक्रम कराते रहेंगे ।
जिला परियोजना अधिकारी नमामि गंगे अश्वनी कुमार मिश्र ने बताया कि गंगा मैया की सेवा , स्वच्छता , जल संरक्षण, जल के अनुपयुक्त दोहन को रोकना आदि विषयों पर प्रशिक्षण सत्र आयोजित किये गए। प्रशिक्षण में जनपद में तैनात नमामि गंगे के स्पीअरहैड सदस्य कैलाश चंद्र, जितेंद्र कुमार वर्मा, भवानी प्रसाद शर्मा, प्रियंशु अवस्थी, संदीप और सुषमा वर्मा ने विभिन्न विषयों पर सत्र लिए और गंगा किनारे रहने वाले इन गंगा दूतों को अपने आस पास के क्षेत्र में गंगा मैया की स्वच्छता , अविरलता और निर्मलता के लिए जागरुक किया। साथ ही भविष्य में भी नेहरू युवा केन्द्र हरदोई के साथ जुड़कर इस परियोजना को सफल बनाने के लिए प्रेरित किया ।
प्रशिक्षण में गंगा दूतों को नुक्कड़ नाटक, समूह संगीत, गंगा गीतों के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के तरीके उदाहरण सहित बताए गए ।
प्रशिक्षण के दौरान भूगर्भ जल सप्ताह के मुख्य विचार भी चर्चा की गई और इसे मनाए जानने का महत्व भी जिला परियोजना अधिकारी द्वारा सभी प्रशिक्षुओं को बताया गया ।