बिजली से जुड़ी शिकायत सीधे 1912 पर करें।

अगर आप अपने क्षेत्र के बिजली विभाग के कार्यशैली से परेशान है तो अब आप सीधे 1912 पर कॉल करके इस समस्या से समाधान पा सकते है। योगी सरकार ने बड़ी पहल करते हुए जन शिकायतों के लिए यह नंबर जारी किया है। हालांकि सरकार ने बहुत पहले जारी कर दिया था लेकिन बहुत से लोगों मे अभी भी इस बारे मे जानकारी नही है जिसके कारण वह बिजली घर मे फोन करते है और बिजली उनसे कार्य करने के लिए चाय पानी के खर्चा मांगता है। अब आपको यह सब करने की कोई जरुरत नही है 1912 पर कॉल कीजिए और झटपट समाधान पाईये।

बिजली से जुड़ी शिकायतों के लिए, आप 1912 पर कॉल कर सकते हैं. यह टोल-फ़्री नंबर है और इस पर 24 घंटे शिकायत की जा सकती है. इसके अलावा, आप 9425807257 पर व्हाट्सऐप करके भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. 

बिजली से जुड़ी कुछ आम समस्याएं और उनका समाधान पाने के लिए 1912 पर शिकायत करने की जानकारीः

  • बिजली आपूर्ति बाधित होना
  • तार टूटना
  • मीटर बदलना
  • ट्रांसफ़ॉर्मर की खराबी
  • नया कनेक्शन तय समय पर न मिलना
  • बिल रिवीज़न
  • लोड घटाना या बढ़ाना 

अगर शिकायत का समाधान तय समय पर नहीं होता, तो उपभोक्ता मुआवज़े के लिए भी दावा कर सकता है. इसके लिए, 1912 पर शिकायत करने के बाद, इसी नंबर पर मुआवज़े के लिए दावा करना होगा. कानून के मुताबिक, उपभोक्ताओं को ज़्यादा से ज़्यादा 60 दिनों में मुआवज़ा दिया जाना चाहिए.